PS5 Pro अपग्रेडेड GPU, एडवांस्ड रे ट्रेसिंग और AI तकनीक के साथ 7 नवंबर को होगा लॉन्च, प्री-ऑर्डर इसी महीने से

PS5 Pro Launch And Pre-Order Date Confirmed: गेमिंग के दीवानों के लंबे इंतजार को खत्म करते हुए Sony ने आधिकारिक तौर पर अपने नए और ज्यादा पावरफुल गेमिंग कंसोल (Gaming Console) PlayStation 5 Pro की लॉन्चिंग की घोषणा 10 सितंबर-2024 कर दी। यह उसके चार साल पुराने गेमिंग कंसोल PlayStation 5 का हायर वर्जन होगा। कंपनी ने अपने नए कंसोल में इस बार तीन बड़े सुधार किए हैं, जो एक बड़े अपग्रेडेड GPU, एडवांस्ड रे ट्रेसिंग (Advanced Ray Tracing) और AI-संचालित अपस्केलिंग (AI-Driven Upscaling) के साथ आएगा। PlayStation Blog के मुताबिक, इसकी लॉन्चिंग डेट दीपावली के छह दिन बाद यानी 7 नवंबर को है और प्री-ऑर्डर इसी महीने से शुरू होने वाले हैं।

ये भी पढ़ेंः पॉकेट में रॉकेट वाली iPhone 16 Series लॉन्च, ये हाई-एंड कंप्यूटर को भी देंगे बराबरी से टक्कर

50 से ज़्यादा टाइटल्स ‘PS5 Pro एन्हांस्ड’ गेम के रूप में होंगे

Sony ने अपने “Technical Presentation” इवेंट के दौरान इसकी घोषणा की। कई परफॉर्मेंस अपग्रेड के साथ इस बार कागजों पर PS5 Pro ज्यादा दमदार नजर आ रहा है। कंसोल के शोकेस के दौरान PS5 Pro के प्रमुख आर्किटेक्ट मार्क सेर्नी (Mark Cerny) ने इसके प्रमुख इनोवेशंस के बारे में चर्चा की। उन्होंने बताया कि इसकी लॉन्चिंग के वक्त 50 से ज़्यादा टाइटल्स ‘PS5 Pro एन्हांस्ड’ गेम के रूप में उपलब्ध होंगे। इनमें The Last of Us Part II Remastered और Marvel’s Spider-Man 2 जैसे फर्स्ट-पार्टी टाइटल्स शामिल होंगे। इसके अतिरिक्त, Final Fantasy 7 Rebirth और Assassin’s Creed: Shadows जैसे थर्ड-पार्टी गेम भी होंगे। इससे गेमर्स का ऑप्टिमाइज़ किए गए वर्जन्स को पहचानना आसान हो जाएगा।

PS5 Pro में मिलेंगी ये तीन मेन फीचर्स

Upgraded GPU: PlayStation 5 Pro में एक दमदार GPU लगाया गया है, जो स्टैंडर्ड वर्जन वाले PS5 की तुलना में 67 प्रतिशत ज़्यादा कंप्यूट यूनिट और 28 प्रतिशत ज़्यादा तेज़ मेमोरी के साथ आएगा। इसकी वजह से 45 प्रतिशत तक तेज़ रेंडरिंग होंगी, जो गेमर्स को स्मूथ गेमप्ले प्रोवाइड कराएगी।

AI-Driven Upscaling: यह नया फीचर PS5 Pro में PlayStation स्पेक्ट्रल सुपर रेजोल्यूशन (PSSR) पेश करता है, जो कंपनी की AI अपस्केलिंग तकनीक है। इसे इस्तेमाल करने की वजह से इमेज क्वालिटी और फ़्रेम रेट बढ़कर बेहतर हो जाते हैं। इसकी वजह से गेम्स और भी ज्यादा यूजर को रियल लगने लगेंगे।

Advanced Ray Tracing: इसकी मदद से प्रो-कंसोल को और भी अधिक आधुनिक Ray Tracing क्षमताएं दी गई हैं। ऐसे में इसकी Ray Tracing परफॉर्मेंस स्टैंडर्ड PS5 की तुलना में तीन गुना तेज होंगी, जिससे गेम को अधिक रियलिस्टिक लाइटिंग और रिफ्लेक्शन मिलेंगे।

Game Boost फीचर

PS5 Pro की सबसे बड़ी खासियतों में से एक Game Boost तकनीक भी है। यह फीचर 8,500 से ज्यादा बैकवर्ड-कम्पेटिबल PS4 गेम्स और चुनिंदा PS5 टाइटल्स के लिए भी होगा। Game Boost तकनीक से स्मूथ फ़्रेम रेट और बेहतर परफ़ॉर्मेंस मिलती है। ऐसे में चुनिंदा PS4 टाइटल्स को बेहतर इमेज क्वॉलिटी, बेहतर रिजॉल्यूशन और विज़ुअल क्लैरिटी का भी लाभ मिलेगा।

ये भी पढ़ेंः प्रो-गेमर्स के लिए realme NARZO 70 Turbo 5G लॉन्च, कीमत बस 15 हजार से शुरू

Wi-Fi 7, 8K गेमिंग और 2TB स्टोरेज

नए कंसोल में Wi-Fi 7 मिलेगा, जो तेज और ज्यादा स्थिर इंटरनेट कनेक्शन प्रदान करेगा। यह 8K गेमिंग और वैरिएबल रिफ़्रेश रेट (VRR) के सपोर्ट के साथ आएगा, ताकि आप स्मूथ गेमप्ले के साथ अल्ट्रा-हाई-डेफिनेशन विज़ुअल का मजा ले सकें। अगर फिजिकल रूप से देखें तो इसकी लंबाई-चौड़ाई अपने स्टैंडर्ड वर्जन से पूरी तरह मिलती-जुलती है। यह 2TB सॉलिड-स्टेट ड्राइव के साथ आएगा, जो पहले के मॉडल की स्टोरेज क्षमता का दोगुना होगा।

26 सितंबर से प्री-बुकिंग शुरू

सोनी ने पुष्टि की है कि PlayStation 5 Pro की रिलीज 7 नवंबर 2024 को होगी। प्री-ऑर्डर 26 सितंबर से ही शुरू हो जाएंगे। कंसोल 2TB स्टोरेज, DualSense वायरलेस कंट्रोलर और Astro’s Playroom की प्री-इंस्टॉल्ड कॉपी के साथ आएगा। PS5 Pro डिस्क-लेस कंसोल के रूप में पेश किया जाएगा, जिसमें अलग से Ultra HD Blu-ray डिस्क ड्राइव खरीदने का ऑप्शन होगा। हालांकि, अब तक यह जानकारी नहीं दी गई है कि इसे भारतीय बाजार में कब तक उतारा जाएगा।

PS5 Pro की कीमत अमेरिका में $699.99 (करीब 58,771 रुपये), यूके में £699.99 (करीब 77,011 रुपये) और जापान में ¥119,980 (71,318) टैक्स सहित निर्धारित की गई है।

Frequently Asked Questions

PlayStation 5 Pro भारत में कब लॉन्च होगा?

भारतीय बाजार में PlayStation 5 Pro कब तक आएगा, इसके बारे में अभी तक Sony की तरफ से कोई जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन सूत्रों का कहना है कि 2025 की फरवरी-मार्च तक देश में लॉन्च हो सकता है।

PS5 Pro में इस बार कितनी SSD स्टोरेज मिलेगी?

PS5 Pro कंसोल 2TB स्टोरेज के साथ आएगा, जो डिस्क लेस होगा। अलग से यूजर को Ultra HD Blu-ray डिस्क ड्राइव खरीदने का ऑप्शन होगा।

Leave a Comment